समाचार
“पाकिस्तान क्षति पहुँचाने का प्रयास करेगा तो भारत कड़ी कार्रवाई करेगा”- सीडीएस रावत

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार (2 जुलाई) को चेतावनी दी कि अगर पाकिस्तान ड्रोन का उपयोग करने का प्रयास करता है या भारतीय नागरिक या सैन्य संपत्ति को लक्षित करने के लिए किसी भी प्रकार के दोगले युद्ध में शामिल होता है तो भारत अपनी पसंद के समय और स्थान पर ज़ोरदार जवाबी कार्रवाई करेगा।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, जनरल रावत का यह बयान 27 जून को जम्मू में भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के स्टेशन पर ड्रोन आधारित आतंकी हमले के कुछ दिनों बाद आया है।

उन्होंने कहा कि जाँच एजेंसियाँ इस बात की जाँच कर रही हैं कि विस्फोटकों से लदे ड्रोन पाकिस्तान से भेजे गए या भारतीय क्षेत्र के भीतर से आए थे। इसका आकलन किया जा रहा कि क्या उनका अभिप्राय नई क्षमता का संदेश देने या भूमि पर नुकसान पहुँचाने का था।

जनरल रावत ने कहा, “हम अभी तक अंतिम अभिप्राय नहीं जानते हैं। फिर भी उन्हें हमारी संपत्ति को नुकसान पहुँचाने के लिए कुछ करने का प्रयास करने दें, इसको लेकर हमारे सशस्त्र बलों की प्रतिक्रिया बहुत अलग होगी। हमारे सशस्त्र बल तैयार हैं।”

जनरल रावत ने आगे कहा, “एक कड़ा संदेश भेजा जाना चाहिए कि इस प्रकृति की कोई भी चीज, ग्रे-ज़ोन रणनीति या दोगले युद्ध, अगर यह हमारी संपत्ति को नुकसान पहुँचाती है और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करती है तो हम एक समय और स्थान पर प्रतिक्रिया देने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। यह हमारी पसंद होगी कि हम कि किस तरह से प्रतिक्रिया देना चाहते हैं।”