समाचार
अमेरिका को पछाड़ भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाज़ार बना- रिपोर्ट

बाज़ार का सर्वेक्षण करने वाली दिग्गज कंपनी काउंटर पॉइंट की एक ताज़ा रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत ने दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाज़ार बनने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी प्रौद्योगिकी दिग्गज शाओमी, वन प्लस जैसी प्रमुख स्मार्टफोन कंपनियों ने भारत में साल-दर-साल 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी की। इस तरह भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार ने 158 मिलियन के सालभर के शिपमेंट के आँकड़े को छू लिया है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांडों का संयुक्त शेयर अब तक के उच्चतम स्तर 84 प्रतिशत पर पहुँच गया है। इसमें अकेले शाओमी की बाज़ार में हिस्सेदारी 28 प्रतिशत है।

इसके अलावा, स्मार्टफोन के बाज़ार में 21 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ दक्षिण कोरियाई प्रौद्योगिकी दिग्गज कंपनी सैमसंग ने दूसरा स्थान हासिल किया है। तीसरे नंबर पर एक और चीनी ब्रांड वीवो है। रिपोर्ट के अनुसार, उसने 16 प्रतिशत बाज़ार की हिस्सेदारी हासिल की है।

रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल ने भी भारत में बढ़ोतरी दर्ज की है। रिपोर्ट में इसका श्रेय कंपनी के आईफोन एक्सआर मॉडल की कीमतों में कटौती के साथ नए आईफोन 11 सीरीज के उपकरणों को जारी करने को दिया गया है।