समाचार
भारत ने अमेरिका को सौंपे सबूत, पाकिस्तान ने हमले के लिए इस्तेमाल किया था एफ-16

भारत ने अमेरिका को वो सबूत सौंपे हैं जिनसे यह साबित होता है कि 27 फरवरी को हुए हवाई हमले के दौरान पाकिस्तानी वायुसेना ने अमेरिकी एफ-16 का इस्तेमाल किया था। 14 फ़रवरी को हुए पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फ़रवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानो पर हमला किया था जिसके बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने भारतीय सेना के कैंपो पर हमला किया था।

हिंदुस्तान की खबर के अनुसार रक्षा मंत्रालय ने यह बताया है कि वह सबूत एफ-16 से जुड़े हुए हैं। यह भी बताया गया है कि इन सबूतों में एआईएम-120 अग्रिम माध्यम  सीमा एयर टू एयर मिसाइल की जानकारी भी है जिन्हे पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने इस्तेमाल किया था।

हालांकि भारत ने एफ-16 के राडार की जानकारी नहीं दी है। उनका कहना है कि इस से सेना की सुरक्षा का उल्लंघन होगा। खबर के अनुसार नई दल्ली को उस विमान चालक के नाम की भी जानकारी है जो नष्ट किए गए एफ-16 पर सवार था।

आपको बता दें कि पाकिस्तान इस बात को मान ने के लिए मंज़ूर नहीं है कि पाकिस्तानी वायु सेना ने एफ-16 का इस्तेमाल किया था। अमेरिका ने पाकिस्तान को एफ-16 देते समय यह आदेश दिए थे कि पाकिस्तान इन विमानों का इस्तेमाल केवल आतंकवाद और आत्म रक्षा के लिए करेगा और वह इसे किसी भी देश के खिलाफ इस्तेमाल नहीं कर सकता है। विमान का इस्तेमाल करने से पहले पाकिस्तान को अमेरिका से अनुमति लेनी होगी।