समाचार
राजनाथ सिंह रूस की यात्रा पर होंगे रवाना, दोनों सेनाओं के बीच सहयोग पर चर्चा
आईएएनएस - 5th November 2019

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की तीन दिवसीय अंतर-महाद्वीपीय राष्ट्र की यात्रा के दौरान रूस के साथ रक्षा सह-उत्पादन से संबंधित तौर-तरीकों पर चर्चा करेगा। यह जानकारी नई दिल्ली के अधिकारियों ने दी है।

राजनाथ सिंह मंगलवार (5 नवंबर) को रूस की यात्रा पर जाएँगे। इस दौरान वह सेना और सैन्‍य तकनीकी सहयोग (आईआरआईजीसी-एम एंड एमटीसी) पर 19वें भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की सह-अध्‍यक्षता करेंगे।

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, राजनाथ सिंह यात्रा के दौरान रूसी रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शो‍इगू के साथ दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग और रक्षा औद्योगिक सहयोग से जुड़े विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श करेंगे। वह रूसी उद्योग मंत्री और व्यापार डेनिस मानतूरोव के साथ भारत-रूस रक्षा उद्योग सहयोग सम्मेलन का भी उद्घाटन करेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, “सम्मेलन मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत भारत और रूस के बीच रक्षा औद्योगिक सहयोग को बढ़ावा देने, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और रक्षा उद्योग में भारत में निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करेगा।”

सूत्रों की मानें तो रक्षा उद्योग के कप्तानों का एक प्रतिनिधिमंडल सिंह के साथ रूस जा रहा है, ताकि अतिरिक्त और उपकरण उत्पादन में रणनीतिक साझेदारी की जानकारी इकट्ठा कर सके। हालाँकि, रक्षा मंत्रालय की ओर से अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है कि राजनाथ सिंह यात्रा के दौरान उपकरणों या हथियारों की खरीद के लिए रूस के साथ कोई सौदा करेंगे।

अधिकारियों ने यह पुख्ता किया है कि रक्षा मंत्री दौरे के दौरान सेंट पीटर्सबर्ग और उसके आसपास रूसी रक्षा उत्पादन सुविधाओं का दौरा कर सकते हैं। वह वहाँ द्वितीय विश्व युद्ध में जान गँवाने वाले सैनिकों और नागरिकों को सम्मानित करते हुए पिस्कारेवस्की मेमोरियल समारोह में माल्यार्पण करेंगे।