समाचार
भारत की फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया संग हिंद महासागर में नौसेना अभ्यास की योजना, वार्ता जारी

भारत इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। साथ ही फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास की एक नई शृंखला आयोजित करना चाहता है।

हाल ही के वर्षों में फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया दोनों के साथ भारत के संबंध मजबूत हुए हैं। हिंद महासागर में दोनों देशों के साथ कई द्विपक्षीय संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास किए गए हैं। हालाँकि, ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, अब अभ्यास को त्रिपक्षीय स्तर पर ले जाने के लिए वार्ता चल रही है।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि तीन देशों के शीर्ष अधिकारियों ने एक त्रिपक्षीय नौसेना अभ्यास पर चर्चा की है। फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले की हालिया भारत यात्रा के दौरान भी इस विषय पर चर्चा हुई थी।

हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में चीनी विस्तारवादी योजनाओं और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चल रहे तनाव के कारण भारत की दोनों देशों के साथ साझेदारी महत्वपूर्ण है।

फ्रांसीसी रक्षा मंत्री ने यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ उच्चस्तरीय वार्ता और आईओआर में आने वाली चुनौतियों पर चर्चा की थी। ईटी ने सूत्रों के हवाले से कहा था कि भारत और फ्रांस के अधिकारी सहयोग और संबंधों में सुधार पर सहमत हुए हैं।

भारत में फ्रांसीसी राजदूत इमैनुएल लेनिन के हवाले से कहा था, “मंत्री पार्ले की राफेल के प्रवेश समारोह के लिए की गई यात्रा भारत-फ्रांस रक्षा संबंधों में एक नए अध्याय को चिह्नित करता है और दोनों देशों के बीच असाधारण विश्वास का प्रदर्शन करता है। हमारे मंत्री ने राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ विस्तार से चर्चा की कि कैसे महत्वाकाँक्षी संयुक्त नौसैनिक अभ्यास के लक्ष्य के साथ इंडो-पैसिफिक में हमारे समुद्री सुरक्षा सहयोग को और अधिक तेज़ किया जाए।”