समाचार
भारत को कुछ महीनों तक वैक्सीन की कमी का सामना करना पड़ सकता- अदार पूनावाला

पुणे स्थित वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कहा है कि भारत को अगले कुछ महीनों में कोविड-19 टीकों की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, हालाँकि, एसआईआई वर्तमान में कोविशील्ड टीकों के उत्पादन की अपनी क्षमता का विस्तार कर रहा है। अदार पूनावाला ने कहा कि उनकी कंपनी ने आदेशों की कमी के कारण पहले क्षमता का विस्तार नहीं किया था। उन्होंने कहा, “हमें कोई आदेश नहीं मिले थे। नहीं सोचा था कि हमें एक वर्ष में एक अरब से अधिक खुराक बनाने की आवश्यकता पड़ेगी।”

वर्तमान में क्षमता के विस्तार के साथ एसआईआई इस प्रक्रिया में है। एसआईआई को कोविशील्ड के टीकों का उत्पादन बढ़ाने की उम्मीद है, जो वर्तमान में 6 से 7 करोड़ खुराक है, जिसके जुलाई महीने तक 10 करोड़ खुराक होने की आशा है।

16 जनवरी को देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से भारत में अब तक कोविशील्ड या भारत बायोटेक की कोवैक्सीन टीकों में से एक खुराक करीब 15.7 करोड़ से अधिक आबादी को दी जा चुकी है। वहीं, अब तक दो प्रतिशत से अधिक आबादी को वैक्सीन की दो खुराक मिल चुकी हैं।