समाचार
भारत ने घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्तान के 139 आतंकवादियों को मार गिराया- रिपोर्ट

1 जनवरी से 29 अगस्त 2019 तक, भारतीय सेना ने जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में घुसपैठ कर रहे 139 आतंकवादियों को मार गिराया है। यह सभी आँकड़ा नियंत्रण रेखा (एलओसी) के साथ-साथ विभिन्न जगहों पर हुई मुठभेड़ की है। इस बीच कश्मीर घाटी में भारत की ओर से सेना के 26 जवान भी वीरगति को प्राप्त हो गए।

इकॉनोमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्यादा आतंकवादी मई के महीने में मरे। इस महीने में कुल 27 आतंकवादियों को भारतीय सेना ने घुसपैठ के दौरान मार गिराया, जो 2019 की सबसे ज्यादा संख्या है।

इसके अलावा एलओसी पर पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन पिछले साल की तुलना में इस साल ज्यादा किया गया है। 2019 में अब-तक पाकिस्तान ने चिंताजनक रूप से 1,889 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। 2018 में यह संख्या 1,629 ही था।

वहीं, दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई के अंतिम सप्ताह में पाकिस्तान के बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ऑपरेशन की कोशिश को भी भारतीय सेना ने नाकाम किया था। इस दौरान चार से अधिक पाकिस्तान बैट कमांडो को सेना के जवानों द्वारा गोलियों से भून दिया गया था, जब वो नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे।