समाचार
व्यापार सुलभता में 14 स्थानों की छलांग लगाकर भारत विश्व बैंक की सूची में 63वें स्थान पर

भारत ने व्यापार श्रेणी में अपनी स्थिति को बेहतर बनाया है। भारत आसानी से व्यापार करने की श्रेणी में 14 स्थान की छलांग लगाकर 63वें स्थान पर पहुँच गया है।

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए लिखा, “भारत विश्व बैंक द्वारा जारी किए गए ईज़ ऑफ डुइंग बिज़नेस श्रेणी में 77वें से 63वें स्थान पर आ गया है।” उन्होंने आगे लिखा, “राष्ट्र की समृद्धि और रोजगार सृजन के लिए भारत के कारोबारी माहौल में सुधार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई।”

2014 में नरेंद्र मोदी की सरकार आने से पहले 190 देशों में भारत का स्थान 142वाँ था। सरकार ने कई नियमों को आसान बनाते हुए इसमें नए अवसरों के लिए द्वार खोले। पिछले वर्ष भारत ने कर-सुधारों में बदलाव और दिवालियापन के कानून में संशोधन कर 23 श्रेणी की छलांग लगाते हुए 77वें स्थान पर पहुँची थी।

लाइव मिंट  की रिपोर्ट के अनुसार, नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार के सुधारवादी प्रयासों में तीव्रता से वृद्धि हुई है। इससे अमेरिका के साथ चल रहे व्यापार युद्ध के बीच चीन के अलावा निवेश स्थलों की तलाश में देश को बहुराष्ट्रीय कंपनियों को लुभाने में मदद मिल सकती है।