समाचार
आपूर्ति शृंखला लचीलापन पहल की भारत, जापान व ऑस्ट्रेलिया ने की औपचारिक शुरुआत

भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के व्यापार मंत्रियों ने मंगलवार (27 अप्रैल) को त्रैमासिक मंत्रिस्तरीय बैठक में आपूर्ति शृंखला लचीलापन पहल (एससीआरआई) की औपचारिक शुरुआत की। इसकी जानकारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में दी गई।

एससीआरआई को भारत, जापान व ऑस्ट्रेलिया ने गत वर्ष चीन पर निर्भरता कम करने और हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र में आपूर्ति शृंखला विकसित करने के इरादे से एक त्रिपक्षीय सहयोग के रूप में प्रस्तावित किया था। एससीआरआई का उद्देश्य एक स्वतंत्र व पारदर्शी व्यापार और निवेश वातावरण का निर्माण करना है।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, ऑस्ट्रेलिया के व्यापार मंत्री दान तेहन और जापान के व्यापार और उद्योग मंत्री कजियामा हिरोशी ने संयुक्त रूप से एक वर्चुअल मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में एससीआरआई के शुभारंभ की घोषणा की।

एक संयुक्त बयान के अनुसार, मंत्रियों ने स्वीकार किया कि कोविड​​-19 महामारी से कई लोगों की जान गई,आजीविका और अर्थव्यवस्था पर बुरी तरह प्रभाव पड़ा। इस महामारी ने विश्वस्तर पर और क्षेत्र में आपूर्ति शृंखला की कमज़ोरियों के बारे में भी बताया। मंत्रियों ने इस बात पर भी गौर किया कि कुछ आपूर्ति शृंखलाओं को कई कारकों की वजह से भी असुरक्षित छोड़ दिया गया है।