समाचार
कोरोनावायरस के नए प्रकार के कारण 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाली उड़ानें रद्द

ब्रिटेन में कोरोनावायरस के नए “बेकाबू” प्रकार (स्ट्रेन) की वजह से केंद्र सरकार ने वहाँ से आने वाली उड़ानों को 31 दिसंबर तक के लिए रद्द कर दिया। पूरे यूरोप ने खुद को ब्रिटेन से अलग कर दिया और कई देशों ने अपनी हवाई सेवाएँ भी रोक दी हैं।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा, “भारत सरकार ने निर्णय लिया कि ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी उड़ानों को अस्थायी रूप से 31 दिसंबर तक निलंबित किया जाएगा। यह निलंबन रात 11.59 बजे (22 दिसंबर)  से लागू होगा। निलंबन से पूर्व की अवधि तक आने वाली उड़ानों के यात्रियों को विमान से उतरने के बाद हवाई अड्डे पर अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर जाँच करानी होगी।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से उड़ानों पर तत्काल रोक की मांग की थी। उन्होंने ट्वीट किया था, “ब्रिटेन में कोरोनावायरस में नया बदलाव आया है, जो बेहद तेज़ी से फैलता है। मैं केंद्र से अनुरोध करता हूँ कि वहाँ से आने वाली सभी उड़ानों को तत्काल रोका जाए।”

बता दें कि ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में कोविड-19 का एक नया स्ट्रेन तेजी से फैल रहा है। इसको देखते हुए जर्मनी, इटली, बेल्जियम, डेनमार्क, बुल्गारिया, आयरिश रिपब्लिक, तुर्की, कनाडा के ब्रिटेन से विमानों की आवाजाही पर रोक लगा दी। फ्रांस ने ब्रिटेन के लिए अपनी सीमाएँ बंद करने का फैसला कर लिया।

कहा जा रहा है कि वायरस का नया स्वरूप 70 प्रतिशत अधिक संक्रामक है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसका कोई साक्ष्य नहीं मिला है कि यह अधिक जानलेवा है या टीके को लेकर अलग तरह की प्रतिक्रिया देगा।