समाचार
भारतीय सेना जम्मू-कश्मीर में आयोजित कर रही है तीन दिवसीय स्टार्टअप कार्यक्रम

भारतीय सेना जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय में 20 सितंबर से तीन दिवसीय स्टार्टअप सप्ताहांत का आयोजन कर रही है।

इंडिया टुडे  की रिपोर्ट के अनुसार, यह कार्यक्रम सेना के विद्रोह-निरोधक फोर्स (यूनिफॉर्म) के तहत व्हाइट नाइट कॉर्प्स और बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप संस्था टेकस्टार की ओर से आयोजित किया जा रहा है। इसमें केंद्र शासित प्रदेश के युवाओं को उद्यमिता के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

सेना के एक अधिकारी के अनुसार, “इस आयोजन का नाम टेकस्टार्स स्टार्टअप वीकेंड है। यह एक उद्यमी अनुभव कार्यक्रम है। इसमें प्रतिभागियों को अपने विचारों को आगे ले जाने और व्यवसाय को शुरू करने के बारे में सिखाया जाएगा।”

इसके बारे में उधमपुर के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ रक्षा) लेफ्टिनेंट कर्नल अभिनव नवनीत ने बताया, “आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। यह भविष्य में विकसित राष्ट्र का दर्जा हासिल करने के लिए तैयार है। हालाँकि, इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए 10 करोड़ से ज्यादा नौकरियों के अवसर पैदा करने की ज़रूरत है।”

उन्होंने कहा, “इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को नौकरी चाहने वालों से ज्यादा नौकरी देने वाला बनाना है। इस क्षेत्र में उद्यमिता की भावना बढ़ रही है, जिसके लिए केंद्रित दृष्टिकोण और समर्थन की ज़रूरत थी। प्रतिभागियों को अपने विचारों को प्रस्तुत करने और उसकी शुरुआती अवस्था से अवगत करवाने के लिए एक मंच दिया जा रहा है। अंत में इसे निर्णायक मंडल और बड़े निवेशकों के सामने रखा जाएगा।”

वहीं, जो लोग पहले से अपने स्टार्टअप चला रहे हैं और उसके विस्तार के लिए धन की तलाश में हैं, उनके लिए दो दिवसीय कार्यक्रम 21 सितंबर से रखा जाएगा। अंतिम दिन कई क्षेत्रों के निवेशकों और विशेषज्ञों के युवाओं के साथ अपने विचार साझा करने का मौका दिया जाएगा।