समाचार
भारत ने म्यांमार की सेना के साथ की सर्जिकल स्ट्राइक, आतंकियों के कैंप किए ध्वस्त

भारतीय सेना ने नॉर्थ ईस्ट में म्यांमार की सीमा से लगे क्षेत्रों में बने उग्रवादी कैंपों पर सर्जिकल स्ट्राइक की। भारत और म्यांमार सेना की संयुक्त कार्रवाई में कई उग्रवादी कैंपों को बर्बाद कर दिया गया।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों देशों के अभियान को ऑपरेशन सनशाइन-2 नाम दिया गया। इस कार्रवाई के दौरान भागने वाले आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने गिरफ्तार कर लिया।

बताया जा रहा है कि सेना की इस कार्रवाई ने उग्रवादियों की कमर तोड़ दी है। म्यांमार बॉर्डर पर चलाए गए अभियान में दो बटालियन के अलावा स्पेशल फोर्सेज असम राइफल्स और इन्फेंट्री के जवानों को शामिल किया गया था।

बीते कुछ दिनों से म्यांमार बॉर्डर पर आतंकवादियों की गतिविधियाँ काफी बढ़ गई थीं। इस कार्रवाई में उनके कैंप पूरी तरह नेस्तनाबूत कर दिए गए हैं। हालाँकि, अभी इसकी बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि सर्जिकल स्ट्राइक में कितने आतंकवादी मारे गए हैं।

इससे पहले 22 से 26 फरवरी 2019 के बीच दोनों देशों ने ऑपरेशन सनशाइन-1 चलाया था। तब दोनों सेनाओं ने अराकान विद्रोही कैंपों के खिलाफ कार्रवाई की थी। तब भारतीय सेना की कार्रवाई से डरकर आतंकी म्यांमार भागे थे, जिन्हें वहाँ की सेना ने गिरफ्तार कर लिया था।