समाचार
उत्तर प्रदेश और असम में 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को लगेगा मुफ्त टीका

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार (20 अप्रैल) को घोषणा की कि आगामी 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 का मुफ्त टीका लगाया जाएगा। यह निर्णय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक वर्चुअली बैठक में लिया गया। इसी तरह असम में भी 18 वर्ष से अधिक उम्रवालों के लिए मुफ्त वैक्सीन की घोषणा कर दी गई है।

योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, “कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि उत्तर प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना वायरस का नि: शुल्क टीका लगाया जाएगा। कोरोनोवायरस हार जाएगा, भारत जीत जाएगा।”

योगी आदित्यनाथ ने टीकाकरण अभियान को व्यापक स्तर पर संचालित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को कार्य योजना बनाकर काम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा, “अब हमें टीकाकरण केंद्र बढ़ाने होंगे, लक्षित आयु वर्ग के लोगों का डाटा भी तैयार करना होगा। हालाँकि, जो टीके की कीमत चुका सकते हैं, उनसे अपील है कि वे निजी अस्पतालों में जाकर टीका लगवाएँ।”

असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा की कि राज्य असम आरोग्य निधि में जमा हुए धन का उपयोग करेगा और 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को निःशुल्क टीका लगाया जाएगा। राज्य ने पहले ही भारत बायोटेक के कोवैक्सीन की एक करोड़ खुराक का ऑर्डर दे रखा है।