समाचार
इटली में भारतीय सैनिकों की स्मृति में बने स्मारक का अनावरण करेंगे एमएम नरवाने

सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवाने इटली के कैसीनो शहर में भारतीय सेना के स्मारक का जल्द ही अनावरण करने के लिए तैयार हैं। वे अपने चार दिवसीय दौरे के एक हिस्से के रूप में इटली जाएँगे। इस दौरान वे यूके का भी दौरा करेंगे।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, 5,000 से अधिक भारतीय सैनिकों ने द्वितीय विश्व युद्ध में जर्मन और जापानी सेना से लड़ते हुए अपनी जान गँवा दी थी। अब उन्हीं सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए यह स्मारक बनाया गया है।

यह गौर किया जाना चाहिए कि 1943 और 1945 के मध्य लगभग 50,000 भारतीय सैनिकों को इटली की स्वतंत्रता के लिए लड़ने के लिए तैनात किया गया था।

इटली में कैसीनो के अतिरक्त कई कब्रिस्तान हैं, जहाँ भारतीय सैनिकों को दफनाया गया है। पेरुगिया, लुका, फ्लोरेंस, सैन मैरिनो, सेसेना, फोर्ली, फेरारा और बोलोग्ना जैसे कुछ इतावली शहर हैं, जिन्हें भारतीय सैनिकों ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान स्वतंत्र करवाने में सहायता की थी।

यह भी गौर करना चाहिए कि इटली की यात्रा के दौरान जनरल एमएम नरवाने को रोम के सेचिंगोला में इतावली सेना के काउंटर आईईडी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में भी विभिन्न पक्षों से अवगत करवाया जाएगा।

जनरल नरवाने का दौरा सोमवार से शुरू हो रहा है। पहले दो दिन वे यूके के रक्षा राज्य सचिव, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, चीफ ऑफ जनरल स्टाफ और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ बैठक करेंगे।