समाचार
आईआईटी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री से विद्यार्थियों के टीकाकरण में तेज़ी लाने का अनुरोध किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने केंद्र सरकार से अपने छात्रों के टीकाकरण में तेज़ी लाने का अनुरोध किया है, ताकि परिसरों में उनकी वापसी की सुविधा मिल सके।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, कहा जा रहा है कि आईआईटी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ बैठक में यह मामला उठाया था। उन्होंने सरकार से अपने छात्रों के टीकाकरण को प्राथमिकता देने में सहायता करने का अनुरोध किया था क्योंकि राज्य सरकारें 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लिए पर्याप्त टीकों की खरीद करने में असमर्थ रही है।

इस बैठक में ना सिर्फ आईआईटी बल्कि भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएस), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी), भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (आईआईएसईआर) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) के निदेशक भी शामिल हुए थे। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई थी।

बैठक के दौरान रमेश पोखरियाल निशंक ने ऑनलाइन कक्षाओं और वर्चुअल प्रयोगशाला पाठ्यक्रमों की स्थिति की समीक्षा की। कहा जा रहा है कि उन्हें आईआईटी द्वारा पीएचडी छात्रों की छात्रवृत्ति के लिए एक वर्ष के विस्तार का अनुरोध किया गया था क्योंकि लॉकडाउन की वजह से उनका वह समय खराब हो गया था।