समाचार
आईसीएमआर कोविड-19 के प्रसार के आकलन के लिए देश भर में करेगा सीरो सर्वेक्षण

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार (11 जून) को कहा कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) देश में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार का आकलन करने के लिए पूरे देश में सीरो सर्वेक्षण करेगा। इसके अलावा, मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोविड-19 के प्रसार के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए अपनी तरफ से भी सर्वेक्षण करने का आग्रह किया।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “आईसीएमआर कोविड के प्रसार का आकलन करने के लिए राष्ट्रीय सीरो सर्वेक्षण करेगा और राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को भी सभी भौगोलिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उनका संचालन करना चाहिए।”

इस बीच, भारत में कोरोना की संख्या में गिरावट की ओर संकेत देते हुए मंत्रालय ने कहा कि देश में महामारी की स्थिति स्थिर हो रही है। साप्ताहिक कोविड-19 की सकारात्मकता दर में 74 प्रतिशत की गिरावट आई है क्योंकि 30 अप्रैल से 7 मई के बीच इसकी उच्चतम दर दर्ज की गई थी।

हालाँकि, मंत्रालय ने किसी भी तरह की लापरवाही बरतने के खिलाफ चेतावनी दी और लोगों से कोविड के दिशा-निर्देशों का पालन जारी रखने का आग्रह किया, जिसमें मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना और हाथ की स्वच्छता शामिल है।