समाचार
एमएस धोनी के विकेटकीपिंग दस्तानों से आईसीसी ने सेना का लोगो हटाने को कहा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से अपील की है कि वह एमएस धोनी के विकेटकीपिंग ग्लव्स से भारतीय सेना के बलिदान बैज का लोगो हटवाए।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, इसकी पुष्टि आईसीसीसी के महाप्रबंधक, स्ट्रैटेजिक कम्युनिकेशंस क्लेयर फर्लांग ने की है। उन्होंने कहा, “हमने भारतीय बोर्ड से इस चिह्न को हटवाने का अनुरोध किया है।”

गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम के विश्वकप के पहले मैच में धोनी ने सेना के खास लोगो वाले दस्ताने पहनकर विकेट कीपिंग की थी। सेना के विशेष लोगो वाले दस्ताने के साथ उनकी फोटो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुई थीं।

आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, इसे सिर्फ पैरामिलिट्री कमांडो को ही लगाने का अधिकार है। इस बैज में ‘बलिदान’ शब्द को देवनागरी लिपि में लिखा गया है। बैज के दोनों तरफ पंख और बीच में खंजर होता है। धोनी को 2011 में पैराशूट रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद उपाधि मिली थी।

आईसीसी के नियम के मुताबिक, उसके कपड़ों या अन्य चीज़ों पर अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान राजनीति, धर्म या नस्लभेदी जैसी चीज़ों का संदेश नहीं होना चाहिए।