समाचार
भारत छोड़कर जाने का प्रयास कर रहे शाह फैसल पुनः कश्मीर में नज़रबंद- रिपोर्ट

पूर्व आईएएस अधिकारी और जम्मू-कश्मीर के नेता शाह फैसल को पुलिस ने दिल्ली एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिया है, पत्रकार आदित्य राज कौल ने रिपोर्ट किया।

जम्मू-कश्मीर पीपुल्स फ्रंट के अध्यक्ष शाह फैसल की गिरफ्तारी उस वक्त की गई, जब वे दिल्ली एयरपोर्ट से विदेश जाने की तैयारी कर रहे थे। रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने शाह फैसल को एयरपोर्ट से वापस श्रीनगर भेज दिया है, जहाँ उन्हें नजरबंद कर रखा जाएगा।

धारा 370 हटने के बाद से ही भारत सरकार एहतियातन सतर्कता बरत रही है। इससे पहले आईएएस कैडर से इस्तीफा देकर शाह फैसल ने जम्मू-कश्मीर में अपनी नई पार्टी बनाई थी।

फैसल ने अनुच्छेद 370 के हटने के बाद से कई विवादित बयान भी दे चुके हैं। पिछले ही दिनों ईद के मौके पर शाह फैसल ने ट्वीट कर कहा था, “कोई ईद नहीं है, ईद खुशी के मौके पर मनाई जाती है, लेकिन वर्तमान में दुनिया भर के अवैध कश्मीरी अपनी कब्ज़ा हुई ज़मीन के लिए शोक मना रहे हैं। हम अपनी ज़मीन लड़कर कब्ज़े से मुक्त कराएँगे।”

उनके इस ट्वीट पर लोगों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी, कुछ लोगों ने सवाल पूछते हुए कहा कि क्या उनकी यह संवेदनशीलता कश्मीरी पंडितों के लिए भी लागू है?

शाह फैसल से पहले जम्मू-कश्मीर के दो पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को भी श्रीनगर में नजरबंद करके रखा गया है, जिससे राज्य की शांति व्यवस्था भंग न हो।