समाचार
आईएएफ दुबई से छह और क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकों को ला रहा पश्चिम बंगाल

देश में चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति शृंखला को बढ़ाने के अपने प्रयासों के साथ भारतीय वायुसेना (आईएएफ) आज दुबई से छह और क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकों के साथ उड़ान भरकर उन्हें पश्चिम बंगाल के पनागर में अपने एयरबेस पर उतारने के लिए तैयार है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, गौर किया जाना चाहिए कि यह आईएएफ के सी-17 ग्लोबमास्टर 3 परिवहन विमान द्वारा कल (26 अप्रैल) दुबई से पनागर के लिए भेजे गए छह क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनरों के अतिरिक्त होंगे।

पनागर पहुँचने पर इन कंटेनरों को ऑक्सीजन से भरकर रेल या सड़क मार्ग से विभिन्न केंद्रों तक पहुँचाया जाएगा।

गत सप्ताह भी आईएएफ ने सिंगापुर से पनागर के लिए चार ऐसे टैंकों को पहुँचाया था। इसके अतिरिक्त, देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन का जल्द से जल्द आवागमन सुनिश्चित करने के लिए कई घरेलू विमान भी लगाए। उसने कोविड-19 राहत कार्य के लिए अपने कई विमान तैनात किए हैं। इनमें सी-17, सी-130जे, आईएल-76, एएन-32, एव्रो, चिनूक और एमआई-17 हेलीकॉप्टर शामिल हैं।

सशस्त्र बल, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) सभी कोरोना के राहत कार्यों में लगे हुए हैं, जिससे देश को संक्रमण के बढ़ते मामलों का सामना करने में मदद मिल रही है। उन्होंने अस्पतालों की स्थापना की है, उत्पादन आपूर्ति को बढ़ाया है और चिकित्सीय कर्मचारियों और ऑक्सीजन कंटेनरों को भी एक से दूसरे स्थान तक पहुँचाया है।