समाचार
आईएएफ ने दोहराई पाक के एफ-16 विमान गिराने की बात, पेश किए पुख्ता साक्ष्य

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) ने अपने ताज़ा बयान में फिर से इस बात को दोहराया है कि उसने पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। वायुसेना ने हवाई संघर्ष के दौरान की रडार इमेज को भी साक्ष्य के तौर पर दिखाया है।

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, आईएएफ का यह बयान तब आया जब मीडिया में इस तरह की बात उठ रही है कि पाकिस्तान एफ-16 का कोई भी विमान गायब नहीं है। आईएएफ ने कहा, “27 फरवरी को हवाई कार्रवाई के दौरान दो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुए थे। एक मिग-21 बाइसन था, जबकि दूसरा पाकिस्तानी एयरफोर्स का एफ-16।”

“पाक के एफ-16 ने भारतीय सीमा में घुसकर सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी। इसके बाद भारत के मिग-21 बाइसन, सुखोई और मिराज 2000 ने उसे खदेड़ दिया था। इसमें विंग कमांडर अभिनंदन ने एफ-16 विमान को मार गिराया था। रडार इमेज में यह पूरी कार्रवाई साफ नजर आती है।”, आधिकारिक कथन में कहा गया।

आईएएफ ने बयान में कहा, “पाकिस्तानी वायुसेना के रेडियो संदेश से साफ होता है कि 27 फरवरी को उसका एक एफ-16 बेस पर नहीं लौटा था और पाक सीमा से 7-8 किमी. अंदर जाकर गिरा था। पाकिस्तानी सेना ने उस दिन रेडियो पर हुई बातचीत में इसकी खुद पुष्टि की थी। भारतीय वायुसेना ने रेडियो सिग्नल इंटरसेप्ट किए थे। पाक विमान के इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर भी एफ-16 होने की पुष्टि कर चुके हैं। इसके साक्ष्य भारत के पास मौजूद हैं।”

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, आईएएफ का कहना है, “हमारे पास और भी सुबूत है कि पाकिस्तान का एफ-16 मार गिराया गया लेकिन सुरक्षा व गोपनीय कारणों से इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं दी जा सकती है।”