समाचार
चीन से लॉन्च विशाल रॉकेट का हिस्सा अनियंत्रित, विश्व में कहीं भी गिरने का खतरा

चीन के तियान्हे अंतरिक्ष स्टेशन से लॉन्च किया गया एक विशाल रॉकेट का हिस्सा अनियंत्रित हो गया है। आशंका जताई जा रही है कि वह पृथ्वी के वायुमंडल में शामिल हो सकता है और दुनिया के किसी भी क्षेत्र में गिर सकता है।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने अपना पहला मॉड्यूल लॉन्च करने के लिए लॉन्ग मार्च 5बी वाई2 रॉकेट का उपयोग किया था। यह धरती के ऊपर 170 से लेकर 372 किलोमीटर की ऊँचाई के बीच तैर रहा है। इसकी गति 25,490 किमी प्रति घंटा है।

यह रॉकेट 28 अप्रैल को छोड़ा गया था। यह एक मॉड्यूल लेकर स्पेस स्टेशन तक गया था। मॉड्यूल तय कक्षा में छोड़ने के बाद इसे नियंत्रित ढंग से धरती पर वापस आना था लेकिन चीन की अंतरिक्ष एजेंसी का इस पर से नियंत्रण खो गया।

पेंटागन के अंतरिक्ष कमान ने बयान में कहा, “यूएस अंतरिक्ष कमांड को चीनी रॉकेट के बारे में पता है और वह उसकी स्थिति के बारे में पता लगा रहा है। हालाँकि, पृथ्वी के वायुमंडल में इसके सटीक प्रवेश बिंदु का पता नहीं चल सका है। 8 मई के आसपास यह वायुमंडल में प्रवेश कर सकता है।”

वैज्ञानिकों का कहना है कि वैसे तो धरती के वायुमंडल में आते ही इसका अधिकतर हिस्सा जलकर बेकार हो जाएगा लेकिन छोटा मोटा हिस्सा भी आबादी वाले क्षेत्र में बड़ी तबाही मचा सकता है।

वर्तमान में रॉकेट के मार्ग के मुताबिक कहा जा रहा है कि उत्तरी गोलार्ध में स्थित न्यूयॉर्क, मैड्रिड और बीजिंग के आसपास यह गिर सकता है। इसके अतिरिक्त दक्षिणी गोलार्ध में स्थित दक्षिणी चिली और न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंग्टन के आसपास उसका मलबा गिर सकता है ।