समाचार
सीबीएसई की दसवीं की बचीं परीक्षाएँ उत्तर-पूर्वी दिल्ली को छोड़कर कहीं नहीं होंगी

देशभर में सीबीएसई बोर्ड की दसवीं की बची हुई परीक्षाएँ अब आयोजित नहीं की जाएँगी। इसके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नोटिस जारी कर दिया है। वहीं, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई और नीट परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी हैं।

टाइम्स नाऊ हिंदी की रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड की जिन परीक्षाओं पर ग्रहण लग चुका है, अब वो नहीं होंगी। हालाँकि, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली को छोड़कर देश के किसी भी हिस्से में परीक्षा नहीं कराई जाएँगी।

कोरोनावायरस की वजह से सीबीएसई बोर्ड की दसवीं के कुछ विषयों की परीक्षाएँ स्थगित कर दी गई थीं। सीबीएसई की तरफ से कहा गया था कि समय आने पर इस संबंध में जानकारी दी जाएगी। इस आदेश के बाद छात्रों की शंका पर विराम लग चुका है।

मंत्रालय ने साफ किया दिल्‍ली के उत्तर-पूर्व जिले में रद्द हुई परीक्षाएँ होंगी। इसकी तारीख अभी तय नहीं है। जो दसवीं के छात्र परीक्षाएँ देंगे, उन्‍हें 10 दिन पहले ही सूचित कर दिया जाएगा। उन्‍हें परीक्षा की तैयारी के लिए पूरा समय मिलेगा।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को जानकारी दी कि आईआईटी-जेईई मुख्य परीक्षा 18, 20, 21, 22, और 23 जुलाई को होंगी। आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा अगस्त में आयोजित की जाएगी। इसकी तिथि बाद में घोषित की जाएगी। वहीं, नीट परीक्षा 26 जुलाई को होगी।