समाचार
वैक्सीन को लेकर अफवाह फैलाने वालों पर हो कार्रवाई, गृह सचिव ने राज्यों को लिखा पत्र

केंद्र सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन को लेकर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। इस बाबत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा गया है।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, गृह सचिव भल्ला ने इस संबंध में गत सप्ताह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने कहा था, “आपदा प्रबंधन कानून और आईपीसी की धाराओं के तहत ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जा सकती है। किसी व्यक्ति या संगठन द्वारा अफवाह और झूठी खबरों पर प्रतिबंध लगाने के लिए उन पर दंडात्मक कार्रवाई जरूरी है।”

इसके अलावा, उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वास्तविक तथ्यों के आधार पर विश्वसनीय सूचनाओं के प्रसार की सलाह भी दी। देश में 16 जनवरी से टीकाकरण कार्यक्रम चालू हुआ है। अब तक 16 लाख लोगों को टीका लग चुका है।

बता दें कि सोशल मीडिया पर टीकाकरण के बाद कुछ लोगों की मौत की झूठी अफवाहें फैलाई जा रही हैं, जबकि इनका इससे कोई संबंध नहीं है। केंद्र सरकार ने भी ऐसी झूठी खबरों पर लोगों से ध्यान न देने की अपील की है। इसी वजह से कई जगह पर टीकाकरण के प्रोत्साहन के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कह चुके हैं कि वैक्सीन को लेकर भ्रम न फैलाया जाए। देश के वैज्ञानितों ने वैक्सीन बनाकर अपना कर्तव्य पूरा किया है। मैं देशवासियों से अपील करता हूँ कि सही जानकारी प्रसारित करके अफवाह फैलाने वालों को हराएँ।