समाचार
“जवानों को 100 दिनों की छुट्टी संग स्वास्थ्य कार्ड देगा गृह मंत्रालय”- अमित शाह
आईएएनएस - 30th December 2019

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार (28 दिसंबर) को घोषणा की कि सरकार जल्द ही सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के लिए 100 दिन की छुट्टी और साथ ही परिवार के सदस्यों के लिए एक स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करने की व्यवस्था करेगी।

अमित शाह ने दिल्ली में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के नए मुख्यालय की आधारशिला रखने के बाद यह घोषणा की। उन्होंने कहा, “जब बल को सभी सुविधाओं से लैस भवन मिल जाएगा, तो ये ड्यूटी करते वक्त उनकी क्षमता, सावधानी और सतर्कता बढ़ाने में मदद करेगा।”

गृह मंत्री ने कहा, “सरकार इस बात से अवगत है कि सीएपीएफ कर्मी जो निचले स्तर पर काम करते हैं, वे अपने परिवार और समाज के प्रति जिम्मेदारियों को उचित तरीके से पूरा करने में सक्षम नहीं हैं। हमने तय किया है कि हर जवान अपने परिवार के साथ 100 दिनों तक समय बिता पाएगा।”

शाह ने कहा, “मैंने इसके लिए एक समिति का गठन किया है। सभी सशस्त्र बलों के निदेशक जनरलों से भी सुझाव मांगे हैं। मैंने कुछ संस्थानों को कंप्यूटरीकृत सॉफ्टवेयर तैयार करने का निर्देश भी दिया है।”

उन्होंने कहा, “इसके लिए संतोषजनक आवास अनुपात को बढ़ाना ज़रूरी है, जिसके लिए आगामी बजट में हमारी योजना है। अगर हम ये सब करते हैं और जवान 365 दिनों में से 100 दिन अपने परिवार के साथ बिताना शुरू कर देता है तो वे अपने परिवार के साथ सामाजिक जिम्मेदारियों को भी उचित तरीके से पूरा कर पाएगा।”