समाचार
24 फरवरी से 1.2 करोड़ किसानों को मिलेगी प्रधानमंत्री-किसान की पहली किश्त

लगभग 1.2 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना से लाभान्वित होने की उम्मीद है क्योंकि गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) में इस परियोजना के लॉन्च के साथ 24 फरवरी (2019) को उनके बैंक खातों में 2,000 रुपये जमा किए जाएँगे, सीएनबीसी  ने रिपोर्ट किया।

यह किसानों के भुगतान की पहली किश्त होगी और सरकार को उम्मीद है कि 31 मार्च तक देश भर के सभी किसानों को पहली किश्त मिल जाएगी।

यह विलंब लाभार्थी सूची तैयार करने के जटिल कार्य के कारण हो सकता है क्योंकि कई राज्यों में भूमि रिकॉर्ड का सही अद्यतन नहीं किया गया है। सीएनबीसी के एक सूत्र ने बताया, “सत्यापन में हो रही दिक्कतों के कारण पहले राउंड में लगभग 20 लाख नामों को खारिज कर दिया गया।”

2018-20 के बजट में सीमांत किसानों को आय सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान निधि (पीएमकेसान) योजना की घोषणा की गई थी।

इस योजना के तहत सरकार दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले लगभग दस करोड़ छोटे किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपये की तीन किश्तों में 6,000 रुपये का हस्तांतरण करेगी ऐसे किसान भारत में  86.21 प्रतिशत हैं और सामूहिक रूप से 47.34 प्रतिशत भूमि के मालिक हैं।

दूसरी किश्त

“दूसरी किश्त पहली किश्त के बाद अप्रैल में तुरंत मिल जाएगी जिससे लाभार्थियों को कुल 6,000 रुपये में से कम से कम 4,000 रुपये मिल जाएँगे जो तीन समान किश्तों में वितरित किए जाने हैं। इसलिए 30 मार्च को पहला भुगतान प्राप्त करने वाले किसान को एक सप्ताह के भीतर दूसरा हिस्सा भी मिल सकता है।”, एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने इकनॉमिक टाइम्स  को बताया था।