समाचार
कुंभ मेले के लिए 1553 आरएसएस स्वयंसेवक विशेष पुलिस अधिकारी नियुक्त किए गए

इस वर्ष कुंभ मेले के लिए उत्तराखंड पुलिस द्वारा पहली बार 1,553 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवकों को विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) नियुक्त किया गया है। वहीं, 1,053 आरएसएस स्वयंसेवक क्षेत्र में काम कर रहे हैं, बाकी बैकअप के रूप में हैं। पुलिस ने उन्हें पहचान पत्र, एक टोपी और एक जैकेट भी दिए हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, आरएसएस कांग्रेस सेवादल सहित कई सामाजिक संगठनों में शामिल है, जिन्हें इस वर्ष के कुंभ के लिए एसपीओ के रूप में चुना गया था।

आरएसएस उत्तराखंड प्रांत शारीरिक प्रमुख सुनील ने बताया, “बैठक आईजी गुंज्याल के साथ आयोजित की गई थी। इसके बाद में विभिन्न सत्रों में दो अतिरिक्त एसपी ने हमारे चयनित स्वयंसेवकों को एसपीओ के रूप में उनकी भूमिका के बारे में जानकारी दी। इस वर्ष आरएसएस के 1,500 से अधिक एसपीओ हैं।”

कुंभ मेला के डिप्टी एसपी बीरेंद्र प्रसाद डबराल ने कहा, “आरएसएस के स्वयंसेवकों ने कुंभ के दौरान पहले भी मदद की थी लेकिन यह पहली बार है, जब उन्हें एसपीओ के पहचान पत्र जारी किए गए हैं। वे यातायात और भीड़ प्रबंधन में अच्छा कर रहे हैं।”

आरएसएस के स्वयंसेवक हरिद्वार शहर, घाटों, रेलवे स्टेशनों, क्रॉसिंग व डायवर्जन के बिंदुओं और ऋषिकेश, टिहरी, पौड़ी और उत्तर प्रदेश की सीमाओं पर काम कर रहे हैं।