समाचार
एचएएल ने एयरो इंडिया में नौसेना और तटरक्षक बल को 5 उन्नत हल्के हेलिकॉप्टर सौंपे

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने अपने 16 उन्नत हल्के हेलिकॉप्टर (एएलएच) के अनुबंध के भाग के तौर पर शुक्रवार (5 फरवरी) को तीन एएलएच मार्क 3 भारतीय नौसेना और दो एएलएच इंडियन कोस्ट गार्ड को सौंप दिए हैं।

इन हेलिकॉप्टरों को एचएएल के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक आर माधवन ने नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और तटरक्षक बल के महानिदेशक के नटराजन को बेंगलुरु के एयरफोर्स स्टेशन येलहंका में चल रहे एयरो इंडिया-2021 शो के दौरान सौंपे हैं।

एएलएच ने कुल मिलाकर 3,00,000 घंटे के करीब उड़ान भरी है और बहुमुखी संचालन में अपनी क्षमता प्रदर्शित की है। एएलएच मार्क 3 में अत्याधुनिक ग्लास कॉकपिट और शक्तिशाली इंजन लगा हुआ है। अनुबंध में मौजूदा एएलएच मार्क 3 के साथ 19 प्रमुख प्रणालियाँ शामिल हैं।

हाल ही में एचएएल ने भारतीय वायुसेना से 83 लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस मार्क 1ए की आपूर्ति के लिए 48,000 करोड़ रुपये का सौदा किया था।

आदेश में 73 लड़ाकू जेट और 10 ट्रेनर जेट शामिल हैं। मार्क-1ए मंच पर सुधार करते हुए मार्क-1 जेट पर 43 सुधारों को करेगा, जिसके लिए भारतीय वायुसेना पहले ही आदेश दे चुकी है।

मार्क 1 ए मंच के निर्माण में निजी क्षेत्र की कंपनियों का योगदान शामिल है, जिसमें वीईएम टेक्नोलॉजीज़, डीटीएल, लार्सन एंड टूब्रो, अल्फा टोकोल, टीएएमएल, डाटा पैटर्न, पेंडिओस, कॉम्पूपावर और कई अन्य शामिल हैं।