समाचार
गुजरात में प्रधानमंत्री 8 नवंबर को शुरू करेंगे घोघा व हज़ीरा के बीच रोपैक्स नौका सेवा

गुजरात में एक बड़ी कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 नवंबर को भावनगर के घोघा और सूरत के हज़ीरा के बीच रोपैक्स नौका सेवा का शुभारंभ करेंगे।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एक बार सार्वजनिक रूप से इसके शुरू होने के बाद सेवा घोघा और हज़ीरा के बीच 370 किलोमीटर की मार्ग दूरी को कम करके समुद्री मार्ग से महज़ 60 किलोमीटर ही कर देगी। इससे यात्रियों और भारी वाहनों दोनों को ले जाया जाएगा। खास बात है कि एक यात्रा में रोपैक्स नौका वाहन 550 लोगों, 30 ट्रकों, सात छोटे ट्रकों और 100 दोपहिया वहानों को ले जाने में सक्षम होगी।

इससे दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्रों के बीच आने-जाने में काफी समय की बचत होगी। यह देखते हुए इस सेवा को सभी मौसम में जारी रखा जाएगा, जो उच्च ज्वार के समय भी चलती रहेगी।

हज़ीरा में उसी के लिए एक टर्मिनल बनाया गया है और सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। सार्वजनिक उपयोग के लिए 8 नवंबर से ही सेवाएँ शुरू हो जाएँगी और यात्री आज (2 नवंबर) से टिकट बुक करवा सकेंगे।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी 8 नवंबर को कई और इसी तरह की सेवाएँ भी शुरू करेंगे। इनमें केरल के कोच्चि और असम में ब्रह्मपुत्र नदी की सेवाएँ शामिल होंगी। नॉर्थ ईस्ट को कोलकाता से जोड़ने के लिए ऐसी ही एक सेवा भी शुरू की जाएगी। साथ ही बराक नदी के ऊपर असम के करीमगंज को बांग्लादेश से जोड़ने वाली सेवा का शुभारंभ भी उसी दिन नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा।