समाचार
जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले टीके के लिए कंपनी से वार्ता जारी- नीति आयोग

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि केंद्र सरकार एक खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन को लेकर अमेरिका स्थित दवाइयों की बड़ी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के साथ वार्ता कर रही है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, डॉ वीके पॉल ने आगे कहा कि एक खुराक वाली जॉनसन एंड जॉनसन कोविड वैक्सीन का विनिर्माण भी भारत में बायोलॉजिकल ई द्वारा किया जाएगा।

प्री-प्रिंट के तीसरे चरण के परीक्षण के परिणामों के अनुसार, जेएंडजे वैक्सीन ने सार्स-कोव-2 के डेल्टा संस्करण को प्रभावहीन करने वाली मज़बूत एंटीबॉडी गतिविधि दिखाई है, जिसमें प्रतिरक्षा कम-से-कम आठ महीने तक चलती है।

जेएंडजे ने गुरुवार (2 जुलाई) को घोषणा की कि उसके टीके ने डेल्टा संस्करण के विरुद्ध सुरक्षा के आशाजनक संकेत दिए हैं, जो अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों में तेज़ी से प्रसारित हो रहा है। कंपनी ने बायोरेक्सिव को दो प्री-प्रिंट अध्ययन सारांश प्रस्तुत किए हैं।

जेएंडजे कोविड-19 वैक्सीन की एक खुराक ने सार्स-कोव-2 प्रकार की एक शृंखला को प्रभावहीन करने वाली मजबूत एंटीबॉडी बनाकर उसे निष्क्रिय कर दिया, जो समय के साथ बढ़ती गई। इसमें तेज़ी से प्रसारित हो रहे डेल्टा संस्करण, आंशिक रूप से तटस्थता-प्रतिरोधी बीटा, गामा एवं अल्फा, एप्सिलॉन सहित अन्य प्रकार सम्मिलित हैं।