समाचार
केंद्र ने निर्धारित किया निजी अस्पतालों में वैक्सीन की खुराक का मूल्य, राज्य करेंगे निगरानी

केंद्र सरकार ने मंगलवार (8 जून) को निजी अस्पतालों में कोविड के टीकों के लिए लिये जाने वाले मूल्य निर्धारित कर दिए हैं। संदर्भ वे आरोप हैं जो लगाए जा रहे थे कि निजी अस्पतालों में वैक्सीन की खुराक प्राप्त करने के लिए लोगों को काफी पैसे चुकाने पड़ रहे हैं।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) द्वारा मंगलवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, कोविशील्ड का मूल्य 780 रुपये प्रति खुराक, कोवैक्सीन का 1,410 रुपये और रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी का मूल्य 1,145 रुपये प्रति खुराक तय किया गया है।

इसमें करों के साथ-साथ अस्पतालों के लिए 150 रुपये का सेवा शुल्क भी शामिल है। इस बीच, केंद्र ने राज्य सरकार से यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि निजी अस्पताल सेवा शुल्क के रूप में 150 रुपये से अधिक ना वसूलें।

राज्य सरकारों से कहा गया है कि वे निजी अस्पतालों की नियमित निगरानी करें और किसी भी निजी टीकाकरण केंद्र से अधिक शुल्क वसूलने पर कड़ी कार्रवाई करें।

मंत्रालय के एक परिपत्र के अनुसार, “निजी अस्पतालों के लिए टीका खुराक का मूल्य प्रत्येक निर्माता द्वारा घोषित किया जाएगा और बाद में किसी भी परिवर्तन को अग्रिम रूप से अधिसूचित किया जाएगा। निजी अस्पताल सेवा शुल्क के रूप में प्रति खुराक अधिकतम 150 रुपये तक ले सकते हैं। राज्य सरकार इसकी निगरानी कर सकती है।”