समाचार
“फ्लिपकार्ट व अमेज़न की तर्ज पर हो सकता है सरकार का ई-मार्केट पोर्टल”- पीयूष गोयल
आईएएनएस - 14th October 2019

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भारत के अपने ई-कॉमर्स पोर्टल के लिए एक कदम बढ़ाते हुए भविष्य की योजना पेश की है। उन्होंने कहा, “वह अमेज़न और फ्लिपकार्ट की तर्ज पर इस तरह के मंच बनाने के लिए सरकार ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) की कल्पना करते हैं, जो भारतीय उत्पाद बेचते हैं।”

रविवार को नई दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल को-ऑपरेटिव ट्रेड फेयर (आईआईसीटीएफ) के समापन समारोह में पीयूष गोयल ने कहा, “मेरे पास जीईएम पोर्टल की योजना है, जिसे निजी व्यवसायों और निजी क्षेत्र के लिए खोला जा सकता है।”

जीईएम कई सरकारी विभागों और सार्वजनिक उपक्रमों की आवश्यक सामान्य उपयोग की वस्तुओं और सेवाओं की ऑनलाइन खरीद की सुविधा प्रदान करता है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक खरीद में पारदर्शिता, दक्षता और गति को बढ़ाना है।

गोयल ने कहा, “जीईएम अमेज़न और फ्लिपकार्ट की तरह ही भारत का अपना ई-कॉमर्स पोर्टल बन सकता है, जो यहाँ बने उत्पादों, धरोहर व पारंपरिक उत्पादों और सहकारी क्षेत्र के उत्पादों को बेच सकता है। जीईएम पोर्टल भारत से स्वदेशी वस्तुओं के लिए देश और विदेश में एक आउटलेट बन सकता है। यह सहकारी उत्पादों के लिए एक व्यापाक बाज़ार बनेगा।”

मंत्री ने कहा, 6,500 रेलवे स्टेशनों पर पारदर्शी तरीके से को-ऑपरेटिव उत्पादों के लिए स्टॉल खोले जा सकते हैं। नए मॉलों में सहकारी या हस्तशिल्प की दुकानों के लिए किफायती दरों पर जगह उपलब्ध कराए जा सकते हैं।”