समाचार
गूगल करेगा 10 अरब डॉलर का भारत में निवेश, प्रधानमंत्री से की सुंदर पिचाई ने वार्ता

गूगल भारत में आगामी पाँच से सात वर्ष में 10 अरब डॉलर का निवेश करेगा। कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने सोमवार (13 जुलाई) को इसकी घोषणा गूगल फॉर इंडिया कार्यक्रम में की।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुंदर पिचाई के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। उन्होंने इसकी जानकारी ट्वीट करके दी। उन्होंने लिखा, “आज सुबह सुंदर पिचाई से एक सफल वार्ता हुई। हमने भारत के किसानों, युवाओं और उद्यमियों का जीवन बदलने के लिए तकनीक के उपयोग सहित कई विषयों पर वार्ता की।”

प्रधानमंत्री ने लिखा “वार्ता में मैंने नई कार्य संस्कृति के बारे में बात की, जो कोविड-19 के समय उभर रही है। हमने उन चुनौतियों पर चर्चा की, जो वैश्विक महामारी ने खेल जैसे क्षेत्रों में ला दी है। हमने डेटा और साइबर सुरक्षा के महत्व के बारे में चर्चा की।”

पिचाई ने कहा, “75,000 करोड़ रुपये के फंड के तहत इक्विटी इंवेस्टमेंट के साथ पारिस्थितिकी तंत्र निवेश के ज़रिए पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में ये निवेश किया जाएगा। यह निर्णय भारत और वहाँ की डिजिटल अर्थव्यवस्था के भविष्य में कंपनी के विश्वास को दिखाता है।”

उन्होंने कहा, “इस निवेश में भारत के डिजिटलीकरण से जुड़े चार प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान दिया जाएगा। पहला- हर भारतीय को उसकी भाषा में जानकारी देना। दूसरा- जनता की आवश्यकता के अनुरूप नए प्रोडक्ट्स और सेवाएँ विकसित करना। तीसरा- व्यापार को डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के तहत मजबूत बनाना। चौथा- हेल्थकेयर, एजुकेशन और कृषि जैसे क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करना है।”