समाचार
ऑस्ट्रेलिया में मीडिया भुगतान को लेकर गूगल ने दी सर्च इंजन बंद करने की धमकी

गूगल ने ऑस्ट्रेलिया में नए कानून को लेकर वहाँ अपना सर्च इंजन बंद करने की धमकी दी है। कंपनी ने कहा, “अगर उसे समाचार के लिए स्थानीय प्रकाशकों को भुगतान करने को विवश किया जाता है तो वह देश में इसे बंद कर देगा।”

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ऑस्ट्रेलिया के प्रबंध निदेशक मेल सिल्वा ने कैनबरा में एक सीनेट समित को बताया, “वर्तमान मीडिया कानून अपरिवर्तिच रह जाता है तो यह सबसे दयनीय स्थिति होगी। कंपनी को ऑस्ट्रेलिया में गूगल को बंद करने के लिए विवश होना पड़ेगा।”

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा, “देश में जो चीजें आप कर सकते हैं, उनके लिए ऑस्ट्रेलिया अपने नियम बनाता है। हमारी संसद में ऐसा किया जाता है। जो हमारे साथ काम करना चाहते हैं, उनका स्वागत है लेकिन हम धमकियों का जवाब नहीं देते हैं।”

बता दें कि यह विवाद तब उत्पन्न हुआ है, जब गत एक माह से ऑस्ट्रेलियाई सरकार और गूगल के बीच मीडिया भुगतान कानून को लेकर गतिरोध लगातार बढ़ रहा है। यह धमकी काफी प्रभावशाली मानी जा रही है क्योंकि गूगल विश्वभर में विनियामक कार्रवाई के प्रवाह को रोकने की कोशिश करता है। वहीं, स्थानीय प्रतिस्पर्धा नियामक के अनुसार, देश में ऑनलाइन खोजों का कम से कम 94 प्रतिशत परिणाम अल्फाबेट इंक यूनिट से होकर गुजरता है।