समाचार
शेयरचैट में गूगल के $20 करोड़ के निवेश की संभावना, टिकटॉक प्रतिबंध से खुले अवसर

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) आधारित बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल की बेंगलुरु आधारित भारतीय भाषाओं के सोशल मीडिया मंच शेयरचैट के साथ वार्ता जारी है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी समकक्षों और प्रतिद्वंद्वी टिकटॉक व हैलो के सरकार द्वारा प्रतिबंधित किए जाने के बाद शेयरचैट 15-20 करोड़ डॉलर जुटा रहा है। वह भारत में बदले हुए परितंत्र में आक्रामक रूप से अपना विस्तार करना चाह रहा है।

शेयरचैट ने पहले चीनी प्रौद्योगिकी दिग्गज बाइटडांस के स्वामित्व वाली हैलो एप्लीकेशन के साथ प्रतिस्पर्धा की थी। यही नहीं, टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाए जाने के कुछ दिनों बाद ही कंपनी ने इसके विकल्प के रूप में ‘मोज’ नामक एक नया शॉर्ट वीडियो मंच लॉन्च किया था। बता दें कि टिकटॉक भी बाइटडांस के स्वामित्व में है।

इस बीच, यह गौर करना चाहिए कि सुंदर पिचाई के नेतृत्व वाले गूगल के बारे में यह विकास उस वक्त आया है, जब यह बताया गया था कि सत्य नडेला के नेतृत्व वाले माइक्रोसॉफ्ट इंक ने शेयरचैट में संभावित निवेश के लिए चर्चा की थी।

भारत में टिकटॉक के संचालन पर प्रतिबंध लगने के बाद से वैकल्पिक शॉर्ट-वीडियो साझा करने वाले सोशल मीडिया मंचों की कतार सी लग गई है, जिसमें तेज़ी से वृद्धि देखी गई है। उनमें से कुछ चिंगारी, रोपोसो, टकाटक वगैरह हैं।