समाचार
गोवा के राज्यपाल सत्यपाल मलिक का मुख्यमंत्री से मतभेदों के चलते मेघालय तबादला?

गोवा के राज्यपाल सत्यपाल मलिक का तबादला कर दिया गया है। अब उन्हें मेघालय का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। कहा जा रहा है कि राज्यपाल सत्यपाल मलिक का यह तबादला गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के साथ लगातार गतिरोध की वजह से हुआ है। अब गोवा का अतिरिक्त प्रभार महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोशयारी को दिया गया है।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, यह आदेश राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जारी किया है। यह नियुक्ति उस दिन से अमल में आएगी, जिस दिन राज्यपाल अपना कार्यभार संभालेंगे।

सत्यपाल मलिक को 4 नवंबर को गोवा के राज्यपाल के रूप में शपथ दिलाई गई थी। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के रूप में मलिक ने परिवर्तन काल को देखा था। वह जैसे ही गोवा के राज्यपाल बने उनके मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के साथ मतभेद शुरू हो गए।

इसी वर्ष जुलाई के मध्य में सत्यपाल मलिक ने मुख्यमंत्री सावंत को कोविड-19 से निपटने के लिए उनकी सरकार की रणनीति पर चर्चा के लिए तलब किया था। प्रेसवार्ता में सावंत ने बैठक को बेकार बताया था। इसके बाद मलिक ने उन पर कोविड-19 के खिलाफ रणनीति को लेकर खुलकर बात न करने का आरोप लगाया था।

यही नहीं, दोनों के बीच गतिरोध उस वक्त भी आया, जब हाल ही में मुख्यमंत्री सावंत ने एक नए राजभवन के निर्माण की घोषणा की तो मलिक ने उन्हें एक पत्र भेजा। इसमें उन्होंने कहा था कि ऐसे समय में जब राज्य कोविड-19 और वित्तीय संकट से जूझ रहा है, एक नए राजभवन के निर्माण का विचार तर्कहीन और अविवेकी है।