समाचार
उप्र पुलिस ने ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक को नोटिस भेज गाज़ियाबाद थाने बुलाया

उत्तर प्रदेश पुलिस ने ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी को एक नोटिस भेजा है। इसमें एक वृद्ध मुस्लिम व्यक्ति पर कथित हमले के हालिया वायरल वीडियो के संबंध में पूछताछ के लिए गाज़ियाबाद के एक पुलिस स्टेशन में उपस्थित होने के लिए उन्हें कहा गया है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार (17 जून) को जारी नोटिस के मिलने के सात दिनों के भीतर ट्विटर इंडिया के एमडी को पूछताछ के लिए उपस्थित होना है।

गाज़ियाबाद पुलिस के अनुसार, ट्विटर मामले में संबंधित पोस्ट को हटाने में सुस्त या विफल रहा। भले ही उसने अपराध की कथित सांप्रदायिक प्रकृति को नकारते हुए स्पष्टीकरण जारी किया हो लेकिन इस तरह धार्मिक तनाव को भड़काने में योगदान दिया।

गौर किया जाना चाहिए कि भारत में ट्विटर के विरुद्ध पुलिस में शिकायत दर्ज करने का यह पहला मामला है। चूँकि, यह संभवतः नई सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों का पालन ना करने के कारण अपनी मध्यस्थ स्थिति खो देता है, जिससे यह आईटी अधिनियम के साथ आईपीसी के तहत अभियोजन के लिए उत्तरदायी हो जाता है।

यह विकास तब हुआ, जब केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में उत्तर प्रदेश में मामले पर कार्रवाई करने में विफल रहने पर ट्विटर को फटकार लगाई थी।