समाचार
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भारत के पहले सीडीएस, सरकार ने की घोषणा

सोमवार (30 दिसंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय कैबिनेट ने वर्तमान सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भारत का पहला रक्षा कर्मचारियों का प्रमुख (सीडीएसए) नियुक्त किया है।

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार सीडीएस जनरल बिपिन रावत त्रि-सेवाओं का नेतृत्व करेंगे और सरकार के एकल बिंदु सैन्य सलाहकार के रूप में कार्य करेंगे।

कैबिनेट की बातों को सामने रखते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सीडीएस सैन्य मामलों के नए विभाग का भी प्रमुख होगा। उन्होंने कहा कि व्यक्ति (यानी जनरल बिपिन रावत) तीन सशस्त्र बलों में से एक चार सितारा अधिकारी होगा।

सीडीएस त्रि-सेवा मामलों पर रक्षा मंत्री के प्रधान सैन्य सलाहकार के रूप में कार्य करेगा। तीन प्रमुख अपने संबंधित सेवाओं से संबंधित मामलों पर आरएम को सलाह देना जारी रखेंगे। सीडीएस किसी भी सैन्य कमांड का प्रयोग नहीं करेगा।

आपको बता दें कि इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पद के सृजन की घोषणा पहली बार की गई थी।

गौरतलब है कि पीएम मोदी की घोषणा के तुरंत बाद, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया गया, ताकि एक सक्षम ढांचे को अंतिम रूप दिया जा सके और सीडीएस की जिम्मेदारियों का सटीक निर्धारण किया जा सके।

समिति ने दिसंबर के पहले सप्ताह के आसपास अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी थी। पैनल द्वारा सरकार को अपनी रिपोर्ट दिए जाने की जानकारी रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने 2 दिसंबर को राज्यसभा में दी थी।

नाइक ने यह भी बताया था कि सीडीएस सूचना के अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के दायरे में भी आएगा।