समाचार
टीकाकरण के लिए उत्तर प्रदेश का 1 करोड़ और गुजरात में 1.5 करोड़ वैक्सीन का आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण अभियान शुरू करने को लेकर कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 50-50 लाख खुराकों का आदेश दिया है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य अपने नागरिकों का अधिक से अधिक टीकाकरण करना चाहता है। उनके पास पहले से 1,17,77,209 वैक्सीन की खुराक हैं। अब तक उत्तर प्रदेश में 97,79,846 लोगों ने अपनी पहली खुराक प्राप्त की हैं, जबकि 19,97,363 लोगों ने अपनी दूसरी खुराक भी प्राप्त कर ली हैं।

इस बीच, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के नेतृत्व वाली गुजरात सरकार ने भी 18 से 44 वर्ष की आयु के सभी लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण की घोषणा की है। उसी को देखते हुए राज्य सरकार ने पहले ही 1.5 करोड़ खुराक के लिए आदेश दे दिया है। राज्य ने कोविशील्ड की एक करोड़ और कोवैक्सीन की 50 लाख खुराकों के लिए आदेश दिया है।

इस संबंध में निर्णय मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में लिया गया। राज्य सरकार के अभियान के तहत मुफ्त टीकाकरण चाहने वाले लोगों को 28 अप्रैल से शुरू होने वाले भारत सरकार के कोविन मंच के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा।