समाचार
“भारत में टेस्ला बनाए इलेक्ट्रिक कारें तो सरकार चीन से अधिक देगी छूट”- नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला को भारत में अपने वाहनों का निर्माण शुरू करने के लिए आमंत्रित किया है। साथ ही चीन की तुलना में कंपनी की उत्पादन लागत कम करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करने का प्रस्ताव है।

टेस्ला द्वारा बेंगलुरु में एक कंपनी को पंजीकृत करने के बाद भारत में आधिकारिक रूप से प्रवेश करने के कुछ हफ्तों बाद यह विकास आया है। कथित तौर पर देश में मॉडल 3 इलेक्ट्रिक सेडान का आयात और बिक्री करके इसका संचालन शुरू करने की योजना है।

रॉयटर्स के साथ एक साक्षात्कार में नितिन गडकरी ने कहा, “सरकार टेस्ला को उच्चतम रियायतें दे सकती है अगर वह देश में अपनी कारों की एसेंबलिंग की बजाय स्थानीय विक्रेताओं के माध्यम से भारत में अपनी कारों का निर्माण करती है।”

हालाँकि, मंत्री ने उस प्रोत्साहन का विवरण नहीं दिया, जो टेस्ला को भारत में अपने उत्पाद बनाने के लिए दिया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रस्ताव पर दिए गए प्रोत्साहन से चीन की तुलना में भी भारत में टेस्ला की उत्पादन लागत दुनिया में सबसे कम हो जाएगी।

गडकरी ने कहा, “सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि टेस्ला के लिए उत्पादन लागत दुनिया के साथ यहाँ तक कि चीन की तुलना में भी सबसे कम होगी, जब वे भारत में अपनी कारों का निर्माण शुरू करेंगे। हम इसका आश्वासन देते हैं।”