समाचार
फ्रांसीसी कंपनी सिट्रोन पहली बार भारत में लाएगी एसयूवी, तमिलनाडु में कार विनिर्माण

फ्रांसीसी ऑटो प्रमुख ग्रुप पीएसए अपने सिट्रोन ब्रांड को भारत में सी5 एयरक्रॉस नामक एक टॉप-लाइन प्रीमियम मिड-साइज़ की एसयूवी के साथ लाने को तैयार है। इसके बाद 2022 तक भारत के बड़े बाजार में छोटी इलेक्ट्रिक एसयूवी आ जाएगी।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने पहले ही हिंदुस्तान मोटर्स से तमिलनाडु के थिरुवल्लूर में एक विनिर्माण सुविधा हासिल कर ली है, जो सीके बिड़ला समूह की कंपनी है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कंपनी ने पहले एसयूवी इलेक्ट्रिक वाहन के लिए भारत को एक निर्यात केंद्र में बदलने की योजना बनाई थी लेकिन बाद में भारत से गाड़ी के प्रमुख पुर्जों के साथ विनिर्माण को यूरोप में स्थानांतरित करने का फैसला किया।

यह गौर करना चाहिए कि ईसीसी21 कोडनेमे वाली ग्रुप पीएसए की इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत लगभग 8 लाख रुपये होने की संभावना है। कोरियाई ऑटो हैवीवेट हुंडई द्वारा भारत में अपना पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने से पहले इसे भारतीय बाजारों में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। यह कार एमएंडएम की ई-केयूवी-100, टाटा मोटर की एचबीएक्स स्मॉल एसयूवी और रिनॉल्ट की क्विड ईवी को टक्कर देगी, जिनके आने वाले 12-24 महीनों में इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन के साथ लॉन्च होने की उम्मीद है।

फ्रांसीसी कंपनी भारत में फ्लेक्सी-फ्यूल कार बाजार पर भी दांव लगा रही है और उसी के लिए एक वाहन विकसित कर रही है क्योंकि सरकार इस उद्योग को देश में जैव ईंधन की ओर बढ़ने पर जोर दे रही है। कार के अगले साल भारत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।