समाचार
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का 89 वर्ष की आयु में लखनऊ में निधन

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का 89 वर्ष की आयु में लंबी बीमार के बाद शनिवार (21 अगस्त) शाम को निधन हो गया। उन्होंने लखनऊ के एसजीपीजीआई में अंतिम साँस ली। उन्हें 4 जुलाई को गंभीर अवस्था में भर्ती करवाया गया था।

एसजीपीजीआई के निदेशक आरके धीमन ने बताया कि कल्याण सिंह लंबे समय से जीवन रक्षक प्रणाली पर थे। शनिवार सुबह से ही उनका रक्त चाप कम हो रहा था। चिकित्सकों ने उन्हें डायलिसिस पर रखा हुआ था। 17 जुलाई को उनका स्वास्थ्य बिगड़ा था, जिसके बाद से सुधार नहीं हो पाया।

भाजपा के वरिष्ठ नेता का शनिवार को स्वास्थ्य बिगड़ने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर दौरा रद्द कर दिया था और पीजीआई पहुँचे थे। हालाँकि, अब कल्याण सिंह के निधन पर उन्होंने गहरा शोक व्यक्त किया है। इसके अतिरिक्त भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं ने भी दुःख प्रकट किया है।

बता दें कि भाजपा के संस्थापक सदस्यों में से एक रहे कल्याण सिंह अयोध्या के विवादित ढाँचे के विध्वंस के समय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। उन्होंने इसकी पूरी ज़िम्मेदारी लेते हुए मुख्यमंत्री पद छोड़ दिया था। वे 1967 में पहली बार विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश के अतरौली से जीते थे। वे आपातकाल के दौरान 21 माह जेल में रहे थे।