समाचार
ब्रिटेन में पूर्व इस्लामिक उग्रवादी ने अभिभावकों पर लगाया कट्टरपंथी बनाने का आरोप

ब्रिटेन में 29 वर्षीय एक पूर्व इस्लामिक उग्रवादी ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई कि उसके माता-पिता ने बचपन से उसे कट्टरपंथी बनाया। उसने अभिभावकों पर शारीरिक और मानसिक शोषण का भी आरोप लगाया।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, उक्त व्यक्ति ने 15 दिन पूर्व अभिभावकों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी और आतंकवाद विरोधी अधिकारियों ने उससे पूछताछ भी की है।

आरोपी अभिभावकों से पूछताछ से पहले उसे जल्द एक सुरक्षित घर में रखा जाएगा। वह पाँच वर्ष से अधिक समय से अपने परिवार के संपर्क में नहीं है। ब्रिटेन में पैदा हुए पाकिस्तानी मूल के व्यक्ति द्वारा दायर प्राथमिकी ब्रिटेन में अपनी तरह का पहला मामला है।

नाम ना छापने के अनुरोध पर पीड़ित व्यक्ति ने बताया, “उन्होंने मुझे इस देश और पश्चिम से नफरत करना और अन्य गैर-मुस्लिमों से मित्रता नहीं करना सिखाया। उन्होंने मुझसे कहा कि इस्लाम के साथ एक युद्ध चल रहा है और मुझे इस देश से लड़ने के लिए प्रशिक्षित और तैयार रहना होगा।”

पीड़ित ने बताया कि माता-पिता ने इस्लाम की एक कट्टरपंथी शाखा, जिसे सलाफिज़्म के नाम से जाना जाता है, के प्रभाव में आने के बाद पाँच वर्ष की उम्र में उसे कट्टरपंथी बनाना शुरू कर दिया था। उसके भाई-बहनों के साथ भी ऐसा ही व्यवहार किया गया था। लंदन परिषद की संपत्ति में रहने के दौरान उन्हें कट्टरपंथी बना दिया गया।

उसने आरोप लगाया कि अभिभावकों ने अल कायदा के उपदेशक अनवर अल-अवलाकी के नेतृत्व में अध्ययन सत्र में भाग लिया था। अवलाकी 2011 में यमन में ड्रोन हमले में मारा गया था।