समाचार
टीएन शेषन की “लगन और ईमानदारी” की सराहना कर मोदी ने निधन पर जताया शोक

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का रविवार को दिल का दौरा पड़ने से चेन्नई में निधन हो गया। वे जब देश के मुख्य चुनाव आयुक्त बने थे तो उन्होंने निष्पक्ष चुनाव को लेकर देश की राजनीति की दिशा बदल दी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर गहरा शोक जताया है।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर टीएन शेषन के लिए लिखा, “टीएन शेषन एक बेहतरीन जनसेवक थे। उन्होंने पूरी लगन और ईमानदारी के साथ भारत की सेवा की। चुनाव सुधारों के लिए किए गए उनके प्रयासों ने हमारे लोकतंत्र को और मजूबत और अधिक सहभागी बनाया है। उनके निधन से गहरा दुख पहुँचा है।”

भारतीय चुनाव व्यवस्था में शुचिता और पारदर्शिता का श्रेय उन्हीं को दिया जाता है। बता दें कि तिरुनेल्लई नारायण अय्यर सेशन (टीएन शेषन) तमिलनाडु काडर के 1955 बैच के आईएएस थे। उन्होंने 10वें चुनाव आयुक्त के रूप में देश को अपनी सेवाएँ दी थीं। शेषन को रोमन मैग्सायसाय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

टीएन शेषन ने अपने कार्यकाल के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव से लेकर बिहार के मुख्यमंत्री रहे लालू प्रसाद यादव तक को नहीं बख्शा था। प्रधानमंत्री के अलावा, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी दुख जताया है।