समाचार
भारत, ऑस्ट्रेलिया व फ्रांस के विदेश मंत्री चीन की चाल के बीच दिल्ली में करेंगे वार्ता

भारत, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस के विदेश मंत्री 13 अप्रैल को त्रिपक्षीय वार्ता के लिए नई दिल्ली में आयोजित होने वाली बैठक में हिस्सा लेंगे।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, क्वॉड के नेतृत्व स्तर की बैठक के कुछ सप्ताह बाद होने वाली वार्ता क्षेत्र में चीन की बढ़ती उपस्थिति के बीच समुद्री सुरक्षा और हिंद-प्रशांत महासागर में सहयोग जैसे मुद्दों पर केंद्रित होगी।

त्रिपक्षीय बैठक से आगे भारत फ्रांस द्वारा आयोजित ला पेरोस नौसेना अभ्यास में भाग लेगा। ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान भी इसमें हिस्सा लेंगे, जो 4 अप्रैल को बंगाल की खाड़ी में शुरू होगा और 7 अप्रैल को समाप्त होगा।

यह बैठक नई दिल्ली में रायसीना वार्ता के इतर होगी। फ्रांस के विदेश मंत्री जीन वेस ली ड्रायन और ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मरीसे पायने उन 10 विदेशी मंत्रियों में शामिल हैं, जो बातचीत के लिए भारत आएँगे।

यह वार्ता ऐसे समय में आयोजित की जा रही है, जब चीन हिमालय में भारत के साथ सैन्य गतिरोध में लगा है। साथ ही पूर्वी चीन सागर में जापान को घेर लिया है। यही नहीं, उसने ऑस्ट्रेलिया को आर्थिक और कूटनीतिक रूप से घेरने की कोशिश की है क्योंकि उसने कोविड-19 की उत्पत्ति की जाँच की मांग थी।