समाचार
गगनयान अभियान- डीएफआरएल ने बनाया अंतरिक्ष यात्रियों के लिए भोजन, सूची तैयार

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गगनयान अभियान में शामिल होने वाले चार अंतरिक्ष यात्रियों को एक जनवरी को चयनित कर लिया था। अब इनके लिए भोजन की सूची तैयार कर ली गई है। चयनित अंतरिक्ष यात्रियों का जल्द ही रूस में प्रशिक्षण शुरू होगा।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अंतरिक्ष में यात्रियों को जो खाना मिलेगा, उसमें अंडा रोल, वेज रोल, इडली, मूंग दाल हलवा और वेज पुलाव को शामिल किया गया है। अंतरिक्ष में खाने को गर्म करने के लिए फूड हीटर्स की भी व्यस्था की जाएगी।

यह खाना मैसूर स्थित रक्षा खाद्य अनुसंधान प्रयोगशाला (डीएफआरएल) द्वारा तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा, अंतरिक्ष यात्रियों के लिए पानी और जूस के साथ तरल भोजन की भी व्यवस्था होगी। शून्य गुरुत्वाकर्षण को देखते हुए मिशन गगनयान के लिए भोजन तैयार किया जा रहा है।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, अतंरिक्ष यात्रियों का यह खाना स्वस्थ है और एक साल तक चल सकता है। हालाँकि, पैकेट खुलने के बाद उसे 24 घंटों के अंदर खाना होगा। पैकेट खोलने पर ये सामान्य खाने की तरह बन जाएगा।

डीएफआरएल के निदेशक डॉ. अनिल दत्त सेमवाल ने बताया, “पृथ्वी की तुलना में अंतरिक्ष यात्रियों का चलना-फिरना कम होगा। गुरुत्वाकर्षण की वजह से वे तैरते रहेंगे। ऐसे में उनकी कैलोरी की मांग कम होगी। इसके बावजूद उनके सुबह के नाश्ते, दोपहर व रात के खाने की तैयारी की जा रही है।”