समाचार
फोर्ब्स मैग्ज़ीन की प्रभावशाली महिलाओं की सूची में 41वें स्थान पर निर्मला सीतारमण

फोर्ब्स मैग्ज़ीन ने विश्वभर की 100 प्रभावशाली महिलाओं की सूची जारी की है। इसमें भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को शामिल किया गया है। इसके अलावा, अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ और एचसीएल इंटरप्राइज की सीईओ रोशनी नडार मल्होत्रा सूची में शामिल हैं।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, निर्मला सीतारमण को फोर्ब्स ने इस सूची में 41वें स्थान पर रखा है। नडार मल्होत्रा 55वें और किरण मजूमदार शॉ 68वें नंबर पर रहीं। जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल लगातार 10वें वर्ष शीर्ष पर रही हैं।

17वीं वार्षिक फोर्ब्स पावर लिस्ट में 30 देशों की महिलाएँ शामिल की गई हैं। फोर्ब्स ने कहा, “इसमें 10 देशों की प्रमुख, 38 सीईओ और 5 मनोरंजन क्षेत्र से जुड़ी महिलाएँ हैं। भले ही वे उम्र, राष्ट्रीयता और अलग-अलग पेशे से हों पर 2020 की चुनौतियों का सामना करने के लिए उन्होंने अपने मंचों का उपयोग बेहतर तरीके से किया।”

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने कड़े लॉकडाउन और पृथक-वास नियमों को लागू करके देश को कोराना की पहली और दूसरी लहर से बचाया। वहीं कमला हैरिस तीसरे स्थान पर हैं।

सूची में बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह अध्यक्ष मिलिंडा गेट्स पाँचवें, अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी सातवें, फेसबुक की मुख्य संचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग 22वें, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 39वें, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय 46वें, मशहूर कलाकार रिहाना 69वें और बेयोंसे 72वें स्थान पर हैं।