समाचार
फ्लिपकार्ट पर खरीद सकेंगे खादी और हस्तकला उत्पाद, उप्र ग्रामोद्योग बोर्ड से समझौता

उत्तर प्रदेश के खादी उत्पादों और अन्य कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने राज्य के खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड (यूपीकेवीआईबी) के साथ समर्थ नाम के एक कार्यक्रम के तहत हाथ मिलाया है।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, फ्लिपकार्ट ने यूपीकेवीआईबी के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है। इसके तहत ई-कॉमर्स कंपनी यूपीकेवीआईबी से जुड़े कारीगरों और हस्तकला निर्माताओं के खादी और अन्य गाँवों से बने उत्पादों को अपने यहाँ बेचेगी।

समर्थ कार्यक्रम के तहत फ्लिपकार्ट बुनकरों, हस्तकला निर्माताओं और अन्य कारीगरों का समर्थन करेगा। उनके उत्पादों को सूचीबद्ध करने, उनके खातों का प्रबंध करने और वेयरहाउसिंग जैसे ई-कॉमर्स व्यापार के महत्वपूर्ण घटकों के साथ उनकी सहायता करेगा।

यह कदम खादी और अन्य गाँव में बने हस्तशिल्प उत्पादों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने और जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए है। इस सेवा से ऐसे उत्पाद आसानी से ग्राहकों तक पहुँचेंगे। बता दें कि हाल ही में फ्लिपकार्ट ने सितंबर में झारखंड सरकार के साथ एक समान समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।