समाचार
आईएएफ का दावा, बालाकोट के छह में से पांच आतंकी ठिकानों को किया था तबाह

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के छह में से पांच आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था। आईएएफ द्वारा जारी की गई आंतरिक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय वायुसेना मिराज 2000 जेट विमानों से निशाना लगाए गए इजराइली स्पाइस 2000 बम ने छह लक्ष्यों में से पांच को ध्वस्त कर दिया था।

14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के विरोध में 26 फरवरी को आईएएफ ने हवाई कार्ऱवाई करते हुए पाकिस्तान के बालाकोट इलाके में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों को निशाना बनाया था।

भारत के बालाकोट हमले के जवाब में पाकिस्तानी वायु सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए जम्मू-कश्मीर से विभिन्न सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया था। उस दौरान हुई हवाई झड़प में आईएएफ के लड़ाकू विमानों ने भारतीय सेना में घुस आए पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था।

आंतरिक रिपोर्ट में कहा गया,  “यदि भारतीय वायुसेना के पास उच्च स्तरीय तकनीकी क्षमता होती तो 27 फरवरी को पाकिस्तान के नाकाम हवाई हमले के दौरान वह उसे भारी नुकसान पहुंचाता।”

इससे पहले भारतीय वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ भी इसी तरह की भावनाएं व्यक्त कर चुके हैं। उन्होंने कहा था, “यदि राफेल जेट को समय पर शामिल कर लिया गया होता तो परिणाम भारत के पक्ष में और होते।”