समाचार
क्वाड की वर्चुअल बैठक में नरेंद्र मोदी और जो बाइडन की 12 मार्च को होगी पहली भेंट

इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए कदम उठाते हुए अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष नेताओं ने 12 मार्च को चतुष्कोणीय सुरक्षा संवाद की पहली वर्चुअल बैठक आयोजित की है, जिसे क्वाड संवाद के रूप में भी जाना जाता है। इसमें नरेंद्र मोदी और जो बाइडन की पहली बार भेंट होगी।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह कदम चीन को लेकर बढ़ती वैश्विक चिंताओं और इस क्षेत्र में बढ़ती मुखरता के बीच आया है।

शिखर सम्मेलन की घोषणा करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ 12 मार्च 2021 को आयोजित किया जा रहा है।”

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, “नेता साझा हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों को लेकर चर्चा करेंगे। साथ ही हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बनाए रखने की दिशा में सहयोग के व्यावहारिक क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। शिखर सम्मेलन कई समकालीन चुनौतियों जैसे उभरती और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, समुद्री सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन पर विचारों का आदान-प्रदान करने का मौका देगा।”