समाचार
वैक्सीन की पहली खेप 28 दिसंबर को पहुँचेगी, राजीव गांधी अस्पताल में आए डीप फ्रीज़र

कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप 28 दिसंबर को दिल्ली पहुँच रही है। इसको लेकर पूरी तैयारियाँ कर ली गई हैं। राजीव गांधी अस्पताल में बड़े आकार वाले डीप फ्रीज़र पहुँचा दिए गए हैं।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, जानकारी मिल रही है कि राजीव गांधी अस्पताल में सोमवार (21 दिसंबर) को कुल छह डीप फ्रीज़र पहुँचे थे। 25 दिसंबर को बचे हुए डीप फ्रीज़र पहुँचा दिए जाएँगे। कुल 90 डीप फ्रीजॉर आएँगे। अभी फ्रीज़र और अन्य उपकरणों को इंस्टॉल किया जा रहा है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कहा, “28 दिसंबर को कोविड-19 वैक्सीन किसी कारणवश नहीं आई तो जनवरी में आ जाएगी।” डायल के सीईओ विदेह जयपुरिया ने बताया, “दिल्ली एयरपोर्ट के दोनों कार्गो टर्मिनल में कूल चेंबर बना लिए गए हैं, ताकि विदेश से आने वाली वैक्सीन यहाँ रखी जा सकें। यहीं से देशभर में इसका वितरण होगा।”

उन्होंने आगे बताया, “इसके वितरण के लिए एक ट्रक मैनेजमेंट सिस्टम बनाया गया है, जो बुकिंग के अनुसार प्रतीक्षा के समय को कम करेगा। इससे उसको अपने गंतव्य तक पहुँचने में कम समय लगेगा। दिल्ली एयरपोर्ट पर हमारे पास 27 लाख वैक्सीन भंडारण की क्षमता है। अगर क्षमता बढ़ाने की जरूरत होती है तो हम दो से तीन दिनों के छोटे अंतराल में भी कंटेनर बढ़ा सकते हैं।”